बिहार

BPSC Teacher : बिहार के शिक्षकों को मिलेगी कितनी छुट्टी, जानिए नया प्रावधान, लेंगे अधिक अवकाश तो कट जाएगी तनख्वाह

BPSC Teacher : बिहार में शिक्षा के स्तर को दुरुस्त करने के लिए सरकार के साथ-साथ शिक्षा विभाग ने कई बड़े फैसले लिए है और साथ ही साथ बड़े पैमाने पर टीचर्स (BPSC Teacher) की भर्ती भी हुई है लेकिन फिलहाल शिक्षकों में छुट्टी को लेकर कई तरह की बातें की जा रही है क्योंकि बीते दिनों बिहार में छुट्टियों को लेकर कई तरह के बदलाव भी किेए गये हैं।

बिहार में सरकारी अवकाश के साथ-साथ BPSC के नये शिक्षकों (BPSC Teacher) को CL देने का प्रावधान है। बिहार विद्यालय अध्यापक संघ का मानना है कि BPSC के नये शिक्षकों को साल में 16 CL और 33 EL देने का प्रावधान है। पहले EL यानी उपार्जित अवकाश 14 मिलता था, जिसकी संख्या बढ़ गयी है। वहीं, महिलाओं को विशेष अवकाश में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

BPSC Teacher

हाल के दिनों में सरकारी अवकाश में कटौती की गई है। संघ का कहना है कि पहले शिक्षकों को साल में 60 दिन का सरकारी अवकाश मिलता था लेकिन अब इसमें भारी कटौती की गई है। दुर्गापूजा और छठ में मात्र अब 7 दिनों की छुट्टी दी गई है। जबकि पहले नवरात्रि में 10 दिन और छठ में 7 दिनों की सरकारी छुट्टी मिल जाती थी। इसके अलावा 30 दिनों के ग्रीष्मावकाश में भी शिक्षकों (BPSC Teacher) को रोजाना स्कूल आने के लिए कहा गया है, जिसका लगातार विरोध हो रहा है।

BPSC Teacher

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ का मानना है कि शिक्षा विभाग छुट्टियों को लेकर काफी सख्ती बरत रहा है। छुट्टियों में लगातार कटौती की जा रही है, जो बिल्कुल भी सही नहीं है। इस वजह से कई BPSC टीचर ने नौकरी ज्वाइन करते ही त्याग-पत्र दे दिया।

BPSC Teacher

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button