बिहार

KK Pathak : केके पाठक के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने जारी किया नया आदेश, शिक्षकों को माननी होगी अब ये बात, मचा हड़कंप

KK Pathak : बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) के एक और नये फरमान से शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। केके पाठक के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने एक नया आदेश जारी किया है।

KK Pathak के निर्देश पर नया आदेश जारी

शिक्षा विभाग (KK Pathak) द्वारा जारी किया गया यह आदेश स्कूलों में चल रही मासिक परीक्षा को लेकर है, जिसमें यह कहा गया है कि मासिक परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर के 2 बजे के बाद ली जाए और उससे पहले की पाली में पढ़ाई का इंतजाम किया जाए। प्राथमिक शिक्षा निदेशक IAS पंकज कुमार ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को इससे संबंधित पत्र लिखा है।

ये भी पढ़ें : बिहार के इन जिलों में अगले 2 से 3 घंटों में होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट, इस जिले के लिए रेड अलर्ट जारी

KK Pathak

दूसरी पाली में होगी परीक्षा

केके पाठक (KK Pathak) के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि निरीक्षण के दौरान यह पाया गया है कि पहली से 12 वीं तक के क्लास की मासिक परीक्षा 2 घंटे के लिए होती है और यह परीक्षा पहली पाली में ही ले ली जाती है। इस दौरान शिक्षक बैठे रहते हैं और पढ़ाई का कोई काम नहीं हो पता है। इससे शिक्षा के अधिकार के तहत न्यूनतम पढ़ाई का घंटा पूरा नहीं हो पा रहा है।

Kk Pathak

ऐसे में यह आदेश दिया जाता है कि मासिक परीक्षा का आयोजन पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक दूसरी पाली में यानी 2 बजे से शुरू की जाए और पहली पाली में कम-से-कम साढ़े 12 बजे तक पढ़ाई की व्यवस्था छात्र-छात्राओं के लिए की जाए और इस आदेश को तुरंत लागू किया जाए।

KK Pathak

शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में लगे KK Pathak

गौरतलब है कि IAS केके पाठक के निर्देश पर पढ़ाई की समुचित व्यवस्था को लेकर पहले भी कई आदेश जारी किए गए हैं, जिनमें शिक्षकों के गैर-शैक्षणिक कार्य में शामिल नहीं होने और शिक्षकों और छात्रों के समय से स्कूल आने, लगातार गैर हाजिर रहने वाले छात्रों का नामांकन रद्द करने और बिना सूचना के या विलंब से स्कूल पहुंचने वाले शिक्षकों के वेतन कटौती अथवा अन्य तरह की कार्रवाई के आदेश जारी किए जा चुके हैं। इस आदेश का असर भी कई रूपों में स्कूलों में दिख रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button