लाइफस्टाइल

HEALTH TIPS : जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बीमारी हो जाएगी छूमंतर

LIFESTYLE NEWS : भारत में बड़ी संख्या में लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। इनमें बुजुर्गों की संख्या काफी अधिक है। फास्ट लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से ये बीमारी लोगों में तेजी से घर कर रही है लिहाजा इस भागदौड़ वाली लाइफ में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर फिट हो सकते हैं।

जोड़ों के दर्द से पाएं राहत

  • एक कप दूध में एक टी-स्पून पिसी हल्दी, चौथाई टीस्पून कद्दकस किया हुआ अदरक और चुटकीभर काली मिर्च उबाल लें. गैस बंद करके इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और गुनगुना होने पर दूध पी लें. दर्द धीरे-धीरे दूर होने लगेगा.
  • नींबू, संतरा भी जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है. इनमें विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है. यह जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद है.
  • घुटनों और कमर के दर्द में अदरक भी लाभकारी है. अदरक में जिंजरॉल होता है जो जोड़ों के दर्द के अलावा मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में भी मदद करता है. रोजाना अदरक का जूस पीने से दर्द से निजात मिल सकती है. इस जूस में एक नींबू और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं. घुटनों और कमर के प्रभावित हिस्से की अदरक के तेल से मालिश करने से भी आराम मिलेगा.
  • प्याज और लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत. विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि इनमें कई ऐसे तत्व होते है जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद होते हैं.
  • 10 कलियां लहसुन की 100 ग्राम पानी या दूध में मिला कर पीने से जोड़ों के दर्द में जल्दी से आराम मिल सकता है.
  • नियमित रूप से भोजन में हल्दी की पर्याप्त मात्रा मिलाने से जोड़ों को दर्द कम हो जाता है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी दोनों गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों के बीच बनी सूजन को खत्म करते हैं.
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद साबित होती है. खासकर यह बादाम में ज्यादा पाया जाता है. इसके अलावा मछली और मूंगफली में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.
  • जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म तेल उपयोग करें. प्रभावित क्षेत्र में नारियल, जैतून, सरसों, आरंडी या लहसुन के तेल से मालिश करें.
  • व्यायाम से भी जोड़ों के दर्द में निजात पाया जा सकता है. हर रोज सुबह सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करने से ज्वाइंट पेन में आराम मिलता है.

गौरतलब है कि सर्दी के मौसम तापमान में गिरावट आने के साथ ही जोड़ों के दर्द से लोग परेशान हो जाते हैं और अस्पताल के चक्कर लगाने लगते हैं लिहाजा इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप तंदरुस्त हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button