बिहार

BIHAR : मौसम विभाग ने जारी किया अ’लर्ट, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, लोग रहें सा’वधान!

PATNA : Bihar Weather Update : बिहार के लिए मौसम विभाग ने एकबार फिर अ’लर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो इस चिलचिलाती गर्मी से प्रदेशवासियों को निजात मिलेगी। कई जिलों में बारिश की पूरी संभावना है।

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग की माने तो सूबे के दक्षिण-पश्चिम भाग को छोड़कर पुरवैया का प्रभाव जारी है, जबकि दक्षिण-पश्चिम भाग में पछुआ का प्रभाव दिख रहा है। बदलते मौसम के कारण अगले 5 दिनों यानी 3 अप्रैल तक राज्य के उत्तर-पूर्व क्षेत्र के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में बारिश का पूर्वानुमान है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने बीते दिनों तीन जिलों में येलो अ’लर्ट (Yellow alert in Bihar) जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो आज से अगले तीन दिनों के भीतर बिहार के कैमूर, औरंगाबाद और गया जिले में बारिश की संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अ’लर्ट (Yellow Alert) जारी किया है।

मौसम विभाग की चे’तावनी

इसके साथ ही मौसम विभाग ने लोगों से बारिश के दौरान सावधानियां बरतने की अपील की है। बारिश के दौरान घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। वज्रपात के दौरान पक्के मकानों में शरण लेने की सलाह दी गई है।

इस बीच बिहार में पुरवैया के प्रभाव से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। राजधानी पटना समेत कई जगहों पर मौसम सुहाना बना हुआ है। राजधानी पटना में गुरुवार की सुबहर की शुरुआत कोहरे से हुई। इससे तापमान में आंशिक गिरावट भी दर्ज हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक 31 मार्च से प्रदेश में मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। बंगाल की खाड़ी से गुजर रही ट्रफ लाइन के कारण राज्य के उत्तर-पूर्वी भाग सहित प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश (Rain Alert in Bihar) के साथ बूंदाबांदी होगी। कुछ इलाके में बादल भी छाए रह सकते है, जिससे तापमान में आंशिक गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button