बिहार

Vande Bharat Express : वंदे भारत के ट्रायल रन में आयी कई खामियां, जानवर से भी टकरायी ट्रेन, रेलवे परेशान


Vande Bharat Express : पटना से रांची के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन के ट्रायल के दौरान रेलवे अधिकारियों को कई खामियां मिली, जिसे लेकर वे परेशान हैं। हालांकि, पटना से रांची के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ का दिन भी फिक्स हो गया है लेकिन ट्रायल रन में आयी कमियों के बाद रेलवे थोड़ा चिंतित है।

जगह-जगह ख़तरा

दरअसल, पटना से रांची के बीच 756 किमी के ट्रायल रन के दौरान जगह-जगह खतरा महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि कई जगहों पर वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के चालक द्वारा इमरजेंसी ब्रेक भी लगाया गया। कई मर्तबा ट्रेन की स्पीड काफी धीमी करनी पड़ा। इस संबंध में रेलवे के अधिकारियों को बता दिया गया है।

ये भी पढ़ें : Vande Bharat Express : पटना से इस दिन होगी वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, तारीख तय

Vande Bharat Express

ट्रेन के इंजन पर मिले खून के धब्बे

बताया जा रहा है कि रांची से पटना आने के बाद ट्रेन (Vande Bharat Express) के इंजन पर खून के धब्बे भी मिले हैं। इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बावजूद भी एक जगह जानवर टकरा गया। रेलवे को मिली जानकारी के मुताबिक हमेशा ट्रैक पर जानवर से लेकर आम आदमी तक टहलता मिलता है।

4 जगहों पर ट्रैक पर आए मवेशी

बताया जा रहा है कि पटना जाने के दौरान कोडरमा से पहले 4 जगहों पर रेलवे ट्रैक पर मवेशी के आ जाने की घटना सामने आयी है। पिपराडीह के पास रेलवे ट्रैक पर एक गाय आ गयी। हालांकि ट्रेन पायलट ने बड़ी सूझबूझ का परिचय देते हुए ट्रेन (Vande Bharat Express) की स्पीड को कम कर दिया, जिससे बड़ा हादसा टल गया। ट्रेन से मवेशी के कटने की सूचना है।

इसके साथ ही पटना से रांची जाने और आने के क्रम में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन से 4 जगह रन ऑवर की घटना हुई। सभी जगहों पर मवेशी चपेट में आए। इस वजह से ट्रेन को 5-5 मिनट के लिए रोकना पड़ा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कोडरमा से हजारीबाग के बीच कुरागढ़ा-कठौतिया, मेसरा और साकी के बीच, हजारीबाग होम सिग्नल के पास और पिपराडीह होम सिग्नल के पास मवेशियों के आ जाने से रन ओवर हुआ। लिहाजा जगह-जगह ट्रेन को रोकना पड़ा।

Vande Bharat Express

पटना के इस जगह मिली पहली बाधा

सबसे बड़ी बात ये है कि पटना से रांची के बीच प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के ट्रायल रन के दौरान पहली बाधा मीठापुर में मिली, जहां लोग रेलवे ट्रैक पर ही बैठे मिले। पीजी लाइन पर तारेगना के पास अवैध लेवल क्रासिंग पर ट्रैक्टर और बाइक ट्रेन से टकराने से बची। बताया जा रहा है कि सर्वाधिक परेशान अवैध क्रॉसिंग को लेकर है।

Vande Bharat Express
जानवरों से बचने के लिए फेंसिंग कराने का सुझाव

इसके साथ ही हजारीबाग टाउन, मेसरा से सनकी, पिपराडीह से बरही-कोडरमा, बरकाकाना से हजारीबाग के बीच ट्रैक पर जानवारों की आवाजाही नोट की गई है। इन जगहों पर विशेष रूप से फेंसिंग कराने का सुझाव दिया गया है। आपको बता दें कि पटना से ये ट्रेन सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर रांची के लिए खुली और फिर दोपहर 12 बजकर 48 मिनट पर रांची पहुंची। पटना से रांची के बीच 6 स्टेशनों पर ये ट्रेन रूकी। वहीं, वापसी के दौरान पटना जाने के क्रम में हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बची। पिपराडीह के पास मवेशी के कटने की सूचना है।

5 और वंदे भारत एक्सप्रेस की होगी शुरुआत

गौरतलब है कि 12 जून 2023 को पटना से रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का ट्रायल रन हुआ था। इस दौरान रेलवे को कई खामियां मिली हैं, जिन्हें हरसंभव दूर करने की कोशिश की जा रही है। जानकारी के मुताबिक रेलवे 26 जून से 5 और मार्गों पर वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू करेगा। ओडिशा में 2 जून 2023 को तीन ट्रेनों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद यह पहली शुरुआत है। इस हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button