बिहार

BIHAR : डेंगू के बाद अब स्वाइन फ्लू ने भी दी दस्तक, डॉक्टर्स ने दी खास हिदायत, ऐसें करें बचाव

PATNA : बिहार की राजधानी पटना में अब डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। राजधानी के रूबन अस्पताल में स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक महिला को भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा है। महिला में H1N1 इन्फ्लूएंजा वायरस (H1N1 influenza virus) की पुष्टि हुई है।

स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक

गौरतलब है कि ये काफी संक्रामक और घातक बीमारी है लेकिन अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि महिला अब खतरे की स्थिति से बाहर है। अस्पताल प्रबंधन की माने तो महिला को तेज बुखार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों की माने तो महिला का कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिला है लेकिन इन दिनों मुंबई और यूपी में स्वाइन फ्लू के कई मामले देखने को मिल रहे हैं।

डेंगू ने भी पसारा पांव

वहीं, डेंगू और स्वाइन फ्लू के बीच राजधानी पटना में रोजाना 30 से 50 की संख्या में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। वहीं, 20 से 30 की संख्या में डेंगू के भी मरीज लगातार मिल रहे हैं लेकिन अब स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है लिहाजा राजधानीवासी डरे-सहमे हुए हैं।

डॉक्टर्स की खास हिदायत

चिकित्सकों की माने तो घर के आसपास साफ सफाई रखें और इधर-उधर का खाना नहीं खाएं और अगर बुखार 24 घंटे के अंदर ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर से संपर्क करें। जब लोग स्वाइन फ्लू के वा’यरस से सं’क्रमित होते हैं तो उनके लक्षण आमतौर पर मौसमी इन्फ्लूएंजा के लोगों के समान ही होते हैं। इसमें बुखार, थकान, और भूख की कमी, खांसी और गले में खराश शामिल हैं। कुछ लोगों को उल्टी और दस्त भी हो सकती है। इन्फ्लूएंजा ए (H1N1) से संक्रमित कुछ लोगों को गंभीर बीमारी हुई और का’ल के गाल में भी समा गये। बहरहाल, कई मामलों में इन्फ्लूएंजा ए (H1N1) के लक्षण हल्के रहे हैं और अधिकांश लोग पूरी तरह ठीक भी हुए हैं।

ऐसें करें बचाव

  • बार-बार साबुन और पानी से अपने हाथ धोयें
  • जब खाँसी या छींक आये, तो अपने मुंह और नाक को एक टिश्यू से ढक लें, यदि संभव हो
  • इस्तेमाल किये टिश्यू का तुरंत और सावधानी के साथ निपटान करें। उन्हें एक बैग में डाल कर फिर पात्र में फेंकें
  • स्वच्छ कठोर सतहों (उदाहरण के लिए दरवाज़े के हैंडल) को नियमित साफ़ रखें
  • सुनिश्चित करें कि बच्चे इस सलाह का पालन करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button