बिहार

Bihta Airport : बिहटा एयरपोर्ट को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले रामकृपाल यादव, सौंपा मांग पत्र, बताया आखिर क्यों है खास

Bihta Airport : पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने आज बिहटा एयरपोर्ट (Bihta Airport) के निर्माण में हो रही देरी को लेकर केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की है और उन्हें इस संबंध में मांग पत्र भी सौंपा है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले रामकृपाल यादव

पाटलिपुत्र के सांसद रामकृपाल यादव ने पटना से सटे बिहटा एयरपोर्ट (Bihta Airport) को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखा है कि मेरे संसदीय क्षेत्र पाटलिपुत्र अंतर्गत पटना ज़िला के बिहटा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्माण की स्वीकृति भारत सरकार द्वारा काफी दिन पूर्व दी गयी है। बिहार सरकार ने जमीन का अधिग्रहण कर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दे दिया है। अधिगृहित जमीन की बाउंड्री भी हो चुकी है लेकिन अभी तक निर्माण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

ये भी पढ़ें : Kk Pathak : केके पाठक की सख्ती का दिखने लगा असर, दिल्ली से भागकर स्कूल लौटीं मुखिया जी की टीचर पतोहू, लगने लगा रेगुलर अटेंडेंस

Bihta Airport

Bihta Airport को लेकर की चर्चा

इसके साथ ही उन्होंने मांग पत्र में लिखा है कि केन्द्र सरकार से स्वीकृत बिहटा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Bihta Airport) के पास से NH-30 पटना-बक्सर सड़क गुजर रही है। उस पथ पर बिहटा से दानापुर तक एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बिहटा- सरमेरा पथ जो 6 लेन पटना रिंग रोड का हिस्सा भी है, उसका निर्माण काफी तेजी से हो रहा है।

Bihta Airport

बिहटा एयरपोर्ट कई मायनों में है खास

रामकृपाल यादव ने ये भी लिखा है कि बिहटा में IIT, नाइलेट, ESIC मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, प्राइवेट मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, NIT, फुटवेयर डिजाइनिंग इंस्टिट्यूट, ड्राई पोर्ट एवं कई आद्योगिक पार्क सहित कई अन्य सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थान कार्यरत है या निर्माणाधीन है। राजधानी पटना का तेजी से विस्तार दानापुर से बिहटा एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में हो रहा है।

बिहार के यात्रियों को मिलेगा बड़ा लाभ

उसके अलावे NH-30 पटना-बक्सर, बिहटा-सरमेरा, रामनगर-कन्हौली 6लेन सड़क, शेरपुर में प्रस्तावित गंगा नदी पर पुल के निर्माण से बिहटा एयरपोर्ट से आरा, बक्सर, सारण, सीवान, गोपालगंज, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद, रोहतास, नालंदा सहित अन्य जिलों को एयरपोर्ट (Bihta Airport) की सरल, सुगम और तेज संपर्कता प्राप्त होगी।

Bihta Airport
स्वामी सहजानंद सरस्वती जी के नाम पर हो एयरपोर्ट

बिहटा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Bihta Airport) का नामकरण महान किसान नेता और स्वतंत्रता सेनानी स्वामी सहजानंद सरस्वती जी के नाम पर करने हेतु लोकसभा में मैंने मामला भी उठाया है। उपरोक्त वर्णित बातों से स्वतः स्पष्ट है कि एक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की सभी वांछित अहर्ताएं  बिहटा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Bihta Airport) पूरा कर रहा है, फिर भी निर्माण कार्य शुरू होने में बिलंब समझ से परे है। अतः विनम्र अनुरोध है कि बिहटा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया जल्द शुरू करने हेतु द्रुत कार्रवाई की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button