बिहार

CM नीतीश कुमार का फरमान – अगले 72 घंटे पटना से बाहर न जाएं विधायक, बिहार में बढ़ गई सियासी हलचल

PATNA : आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद (Lalu Prasad) के परिवार पर सीबीआई (Cbi Raid) की छा’पेमा’री के बाद अब बिहार की सियासत में भू’चाल आने वाला है। इसके संकेत अब मिलने लगे हैं लिहाजा बिहार की राजनीति में इस वक्त बड़ी हलचल देखी जा रही है। इसका कारण भी अब सामने आने लगा है क्योंकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अपनी पार्टी जेडीयू के विधायकों (Jdu Mla) को बड़ा फरमान जारी कर दिया है।

नीतीश कुमार ने जारी किया फरमान

नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइटेड (JDU) के विधायकों के लिए अगले 72 घंटे तक पटना में रहने का फरमान जारी कर दिया है। सीएम नीतीश कुमार के फरमान के बाद बिहार में सियासी गहमागहमी बढ़ गई है। अगले 72 घंटे बिहार की सियासत के लिए काफी अहम बताया जा रहा है।

बैठकों का दौर जारी

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) अपनी पार्टी के नेताओं और विधायकों के साथ लगातार मुलाकातें कर रहे हैं। सीएम नीतीश की सक्रियता को देखते हुए सूबे में ,सियासी उलटफेर की चर्चा भी तेज हो गई है कि क्या नीतीश कुमार एकबार फिर पलटी मार सकते हैं और आरजेडी के साथ मिलकर सरकार बना सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि इन सवालों का जवाब अगले 72 घंटों में मिल जाएगा कि सूबे की सियासत किस करवट बैठेगी।

ये भी पढ़ें : RCP सिंह से डरी नीतीश की पार्टी JDU!, अंदरखाने कर रही है पुख्ता तैयारी

विदित है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एकदिन पहले भी पार्टी दफ्तर में मंत्रियों और विधायकों के साथ पूर्व विधायकों से भी मुलाकात की है। इस मीटिंग के बाद जब नीतीश कुमार से लालू परिवार पर सीबीआई रे’ड के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने स्पष्ट कहा कि ये तो वही बता पाएगा, जिसने रे’ड किया है। नीतीश के इस बयान से लालू परिवार पर छापेमारी के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराने के तौर पर देखा जा रहा है।

तेजी से बदला है सियासी घटनाक्रम

गौरतलब है कि बीते महीने भर में बिहार में सियासी घटनाक्रम तेजी से बदला है। तीन मौके ऐसे आए जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी साथ नजर आए। इन मुलाकातों के दौरान दोनों नेता काफी सहज नजर आए। आपको बता दें कि इससे पहले भी राबड़ी देवी और तेजस्वी की तरफ से नीतीश कुमार को इफ्तार पार्टी में शामिल होने का न्योता मिलता रहा है लेकिन वे कभी इसमें शामिल नहीं होते थे लेकिन इसबार नीतीश कुमार पैदल चलकर राबड़ी आवास गये और इफ्तार पार्टी में शामिल हुए।

तेजस्वी के आने का इंतजार

लालू परिवार पर सीबीआई ने जब छापेमारी की थी, उससे ठीक एक दिन पहले तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए लंदन रवाना हुए थे. कहा जा रहा है कि तेजस्वी यादव आज या कल वापस लौट सकते हैं. ऐसे में सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या नीतीश कुमार बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ने को लेकर अंतिम फैसले पर पहुंचने से पहले तेजस्वी यादव के लंदन से लौटने का इंतजार कर रहे हैं?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button