बिहार

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मटन का स्वाद नहीं ले पाएंगे लालू प्रसाद, जानिए डायट में किस चीज पर होगी पाबंदी

NEWS DESK : आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद (Rjd supremo Lalu Prasad) का किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney transplant in singapore) सफलतापूर्वक सिंगापुर के एलिजाबेथ अस्पताल (Mount Elizabeth Hospital, Singapore) में हो गया। वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं और आईसीयू में हैं। वहीं, किडनी डोनेट करने वाली उनकी लाडली रोहिणी आचार्य (Lalu Prasad Daughter Rohini Acharya) भी पूरी तरह से ठीक हैं। हालांकि सफल ऑपरेशन के बाद लालू प्रसाद (Lalu Prasad) को खाने में अब विशेष परहेज करना होगा। मटन और मछली से खास परहेज करना होगा।

इन चीजों का स्वाद नहीं ले पाएंगे लालू प्रसाद!

विशेषज्ञों की माने तो लालू प्रसाद को खाने (Lalu Prasad Diet) में अब मछली और मटन (Lalu Prasad will not be able to taste mutton and fish) से तौबा करना होगा। ये जगजाहिर है कि लालू प्रसाद को मटन और मछली से विशेष प्रेम है। एक वक्त था, जब लालू प्रसाद (Lalu Prasad) खुद मटन बनाकर पार्टी दिया करते थे। मछली को भी लेकर उनका प्रेम जगजाहिर है लेकिन अब इसपर पाबंदियां लग जाएंगी। चलिए आपको बताते हैं कि लालू प्रसाद या फिर कोई भी वो शख्स, जिसकी किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant) होती है, वो क्या-क्या खा सकता है और क्या नहीं। 

ये भी पढ़ें : लालू प्रसाद का सफल हुआ किडनी ट्रांसप्लांट, डोनर बेटी रोहिणी आचार्य भी हैं पूरी तरह ठीक

इन चीजों की होती है मनाही

दरअसल, जिस किसी का भी किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant) कराया जाता है, उसे प्रतिरोधक क्षमता की दिक्कतें आती है लिहाजा ऑपरेशन के बाद इम्यूनिटी की कमी रहती है इसलिए नये अंग को शरीर में काम करने में कोई परेशानी न हो इसलिए काफी कड़वी दवाइयां दी जाती हैं। ऐसे में खाने-पीने पर लोगों को काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। देखिए नीचे उन चीजों की लिस्ट जिनके खाने की मनाही होती है।

नॉनवेज (NonVeg) से परहेज

  • ज्यादा सोडियम वाला खाना न खाएं।
  • ज्यादा फॉस्फोरस, पोटैशियम वाले खाने से बचें।
  • पालक, हरा धनिया, अरबी, आलू, शकरकंद खाने की भी मनाही

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद की डाइट

प्रोटीन (Protien) : किडनी ट्रांसप्लांट के बाद बॉडी को दुरुस्त करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है लिहाजा चिकित्सक की सलाह के बाद प्रोटीन डाइट में शामिल किया जाता है। दूध और दाल जैसी चीजों को शामिल करने पर फायदा मिलता है।

कच्चे फलों की मनाही : किडनी ट्रांसप्लांट के बाद डॉक्टर कच्चे फलों को खाने से मना करते हैं क्योंकि इससे संक्रमण यानि इंफेक्शन का खतरा सामने आ सकता है। अगर फल खाने का मन करे भी तो उसे गरम पानी में उबाल कर खाना चाहिए।

दही (Curd) : डॉक्टर्स के मुताबिक किडनी ट्रांसप्लांट वाले मरीज दही खा सकते हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा नींबू और इमली से भी फायदा होता है लेकिन ये ध्यान रखें कि डाइट में अंगूर बिल्कुल न हो क्योंकि ये इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं को प्रभावित कर सकता है।

नोट : इस लेख में दी गई सारी बातें सामान्य जानकारियों के आधार पर है। किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले प्रत्येक मरीज के लिए डॉक्टर अलग से डायट निर्धारित करते हैं लिहाजा किडनी प्रत्यारोपण के बाद मरीज अपनी डायट के लिए चिकित्सक से ही संपर्क करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button