बिहार

Bihar Weather : बिहार में ठंड की दूसरी लहर, हो जाएं सा’वधा’न, कोल्ड-डे की च’पेट में 5 जिले, येलो अ’लर्ट जारी

Bihar Weather : बिहार में भीषण ठंड को लेकर एकबार फिर मौसम विभाग (Bihar Weather) ने अ’लर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की माने तो बिहार (Bihar Weather) में ठंड की दूसरी लहर शुरू होगी लिहाजा लोगों को अधिक सा’वधानि’यां ब’रतने की जरूरत है। बिहार में मौसम (Bihar Weather) को लेकर कहा गया है कि सेकेंड वे’ब में भी’षण ठंड का अ’सर देखने को मिलेगा।

बिहार में ठंड की दूसरी लहर

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार (Bihar Weather) के सभी हिस्सों में तीन दिनों तक भी’षण ठंड का अ’सर दिखाई देगा। इस दौरान बिहार में (Bihar Weather)आसमान में घना कोहरा छाया रहेगा। सुबह से तकरीबन 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चलेंगी। प्रदेश के अधिकांश इलाकों में औसत न्यूनतम तापमान मौजूदा स्तर से 4 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है जबकि मौजूदा अधिकतम तापमान गिरकर 14 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है लिहाजा इस बड़ी गि’रावट की वजह से ही प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर 20 जनवरी तक बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें : हो जाएं सा’वधान!, बिहार के इस इलाके में पड़ेगी क’ड़ाके की ठंड, मौसम विभाग का अ’लर्ट

बिहार में ‘कोल्ड अ’टैक’

कोल्ड-डे की च’पेट में 5 जिले

मौसम विभाग (Bihar Weather) के मुताबिक 24 से 48 घंटों के भीतर प्रदेशभर में ठंड में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी। सूबे में पारा तेजी से लु’ढ़केगा। कहीं-कहीं न्यूनतम तापमान काफी नीचे जा सकता है। कहीं-कहीं शीतलहर के हालात बन सकते हैं। तेज हवाओं की वजह से सोमवार को छपरा, सुपौल, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी और सबौर कोल्ड-डे की च’पेट में रहा।

38 जिलों के लिए येलो अ’लर्ट

मौसम विभाग (Bihar Weather) के मुताबिक सूबे के मध्य और दक्षिणी भागों में हवा चलने की वजह से ठंड अधिक महसूस होगी। मौसम विभाग की माने तो बिहार (Bihar Weather) के सभी हिस्सों में मौसम शुष्क होने के साथ ही साढ़े 5 किमी ऊपर तक पछुआ और उत्तर-पछुआ हवाओं का प्र’भाव है। इसके साथ ही आर्कटिका से ठंडी हवाएं देश के उत्तर हिस्से में प्रवेश कर रही हैं, जिसकी वजह से मैदानी हिस्से में स्थित पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड के साथ मध्य हिस्से में क’ड़ा’के की ठंड का अ’सर दिखेगा।

ये भी पढ़ें : प्रेस कांफ्रेंस में फू’ट-फू’ट कर रोने लगे अश्विनी चौबे, हर कोई रह गया स’न्न, देखें VIDEO

मौसम विभाग (Bihar Weather) ने भी’षण ठंड को देखते हुए बुजुर्गों और बच्चों को घर में ही रहने की सलाह दी है। इसके साथ ही ठंड से बचाव के लिए जरूरी उपाय भी करने की हि’दायत दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button