बिहार

Bihar Weather : हो जाएं सा’वधान!, बिहार के इस इलाके में पड़ेगी क’ड़ाके की ठंड, मौसम विभाग का अ’लर्ट

Bihar Weather : बिहार में एकबार फिर मौसम (Bihar Weather) तेजी से करवट लेने वाला है। दो दिनों के राहत के बाद सूबे में एकबार फिर शीतलहर का क’हर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने इस संबंध में अ’लर्ट भी जारी कर दिया है लिहाजा लोगों को मौसम (Bihar Weather) के मिजाज देखते हुए काफी सा’वधानि’यां बरतने की अपील की गई है।

बिहार के इस इलाके में दिखेगा अ’सर

मौसम विभाग (Bihar Weather) की माने तो सोमवार से न्यूनतम तापमान में कमी आनी शुरू हो जाएगी लिहाजा अगले 48 घंटे में न्यूनतम तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस तक की गि’रावट आ सकती है, जिससे सूबे में शीतलहर (Bihar Weather) के हालात बन जाएंगे। धूप न निकलने से अगले एक-दो दिनों में शीतलहर (Cold wave in Bihar) चलेगा। मौसम विभाग ने चे’तावनी जारी कर कहा है कि बिहार के दक्षिणी भाग में सर्दी का अधिक असर देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें : Bihar : बिहार में भी जल्द होगा महाराष्ट्र वाला ‘खेला’, थोड़ा इंतजार का मजा लीजिए

कड़ा’के की ठंड को लेकर मौसम विभाग का अ’लर्ट

गौरतलब है कि दो दिनों तक बिहार के मौसम (Bihar Weather) में सुधार के बाद रविवार से ठंड में इजाफा हुआ है। बर्फीली प्रभाव लेकर पहुंची पछुआ और उत्तर पछुआ हवाओं ने बिहार का मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल दिया है। इस वजह से रविवार को प्रदेश के 20 शहरों के अधिकतम तापमान में भारी गि’रावट भी दर्ज की गई है।

अधिकतम तापमान में गि’रावट

सारण में तापमान में सर्वाधिक गि’रावट देखने को मिली है। यहां पिछले 24 घंटे में 9.2 डिग्री सेल्सियस की कमी देखने को मिली है और अधिकतम तापमान मात्र 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पटना में 7.2 डिग्री सेल्सियस, गया में 5.1 डिग्री, नवादा में 5 डिग्री, शेखपुरा में 6.9 डिग्री, खगड़िया में 7.4 डिग्री, औरंगाबाद में 4.7 डिग्री, सीवान में 5 डिग्री, अररिया में 2.4 डिग्री अधिकतम तापमान नीचे आया है।

7.0 डिग्री सेल्सियस के साथ बिहार में किशनगंज सबसे ठंडा स्थान रहा। पूर्णिया और भागलपुर में हल्के दर्जे का कोहरा छाया रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button