बिहार

Vande Bharat Express : बिहार को जल्द मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, इन तीन रूटों पर दौड़ेगी ट्रेन

Vande Bharat Express : बिहार को जल्द ही "वंदे भारत एक्सप्रेस" की सौगात मिलने वाली है। बिहार के तीन नये रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ेगी।

Vande Bharat Express : बिहार को जल्द ही तीन नये “वंदे भारत एक्सप्रेस” (Vande Bharat Express) की सौगात मिलने वाली है। तेज गति से चलने वाली इन नयी ट्रेनों के परिचालन के बाद से बिहार के रेल मुसाफिरों को काफी सहूलियत मिलेगी और कम वक्त में ही अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

इन रूटों पर दौड़ेगी ट्रेन

बताया जा रहा है कि पटना से रांची, पटना से हावड़ा और वाराणसी से बिहार के गया होते हुए हावड़ा तक वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) दौड़ेगी। बड़ी बात ये है कि वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) से पटना से रांची की दूरी अब 8 घंटे की जगह मात्र 4 घंटे में ही पूरी की जा सकेगी। इसी तरह से वाराणसी से गया और पटना से हावड़ा की दूरी भी आधी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : Bihar Cabinet Expansion : बिहार में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार, इन्हें बनाया जाएगा मंत्री!

वंदे भारत एक्सप्रेस

इस दिन से शुरू होगा परिचालन

रेलवे के मुताबिक अप्रैल के बाद तीनों ट्रेनों का परिचालन किसी भी दिन शुरू हो सकता है। विदित है कि आम बजट 2023 में रेल परियोजनाओं को बिहार में भी एक्सपैंशन मिला है। पूर्व-मध्य रेलवे के लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने 10 हजार 232 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसके पहले से ही बिहार में रेल परियोजनाओं पर तकरीबन 74 हजार 880 करोड़ रुपये का काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें : 7th Pay commission News : केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा छप्परफाड़ इजाफा, जानिए कब मिलेगी खुशी

वंदे भारत एक्सप्रेस का इंटीरियर

गौरतलब है कि बिहार से एक मात्र वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) गुजरती है। हावड़ा से न्यूजलपाईगुड़ी के बीच दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव बिहार के तीन स्टेशनों पर भी होता है। इनमें बिहार के बारसोई, मालदा और बोलपुर स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस रूकती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस
VANDE BHARAT EXPRESS
वंदे भारत एक्सप्रेस

4 घंटे में पूरी होगी पटना-रांची की यात्रा

पटना से रांची के लिए प्रस्तावित वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को पटना-इस्लामपुर के रास्ते रांची के लिए बनी नई रेलवे लाइन से चलाने की योजना है। इस नये रास्ते से पटना से रांची की दूरी 50 किलोमीटर घट जाएगी। रेलवे की तरफ से जानकारी मिल रही है कि इन रूट्स पर कवच और ऑटोमैटिक ब्लॉक सिग्नल सिस्टम का काम पूरा हो चुका है। इन रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button