बिहार

Bihar Budget 2023 : बिहार में होगी बंपर बहाली, शिक्षा-स्वास्थ्य-पुलिस में होगी नौकरी की भरमार, जानिए और क्या होगा विकास

Bihar Budget 2023 : बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी है। आने वाले दिनों में बिहार में बंपर बहाली होने वाली है। आगामी दिनों में नौकरी की पिटारा खुलने वाला है।

Bihar Budget 2023 : बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, आने वाले दिनों में बिहार में बंपर बहाली होने वाली है। आगामी दिनों में नौकरी की पिटारा खुलने वाला है। इसके लिए सरकार पूरी तरह से तैयारी में जुट गई है। इस संबंध में आज बजट पेश (Bihar Budget 2023) करने के दौरान वित्तमंत्री विजय चौधरी ने एलान भी किया।

बिहार में होगी बंपर बहाली

बिहार विधानसभा में बजट पेश (Bihar Budget 2023) करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि पुलिस विभाग में 75 हजार 543 पदों को मंजूरी मिल गई है। वहीं, स्कूलों में 40 हजार 506 प्रधान शिक्षकों की बहाली होगी। इंजीनियरिंग कॉलेज की बात करें तो वहां 522 शिक्षक बहाल किए जाएंगे। कुल 9 जिलों में नये मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। वहीं, ग्रामीण इलाकों में टेली मेडिसिन की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

ये भी पढ़ें : लालू प्रसाद से डरते हैं पीएम मोदी, राबड़ी देवी ने भरी हुंकार

Bihar Budget 2023

10 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य

वित्तमंत्री विजय चौधरी (Bihar Budget 2023) ने ये भी कहा कि बिहार में बेरोजगार युवाओं के लिए BPSC के तहत 49 हजार नौकरियां निकाली जाएंगी। नीतीश सरकार ने 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही बिहार में इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी की भी स्थापना की जाएगी।

वित्त मंत्री विजय चौधरी

10 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों का गठन

वित्त मंत्री विजय चौधरी (Bihar Budget 2023) ने कहा कि जीविका के अंतर्गत अबतक कुल 10.45 लाख स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है। एक करोड़ 30 लाख परिवारों की महिलाओं को इन समूहों से जोड़ा गया है। 62 अस्पतालों में दीदी की रसोई, अनुसूचित जाति/जनजाति, आवासीय विद्यालयों और अन्य संस्थानों में 14 दीदी की रसोई का संचालन जीविका दीदियों द्वारा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : Manjhi Statement : अब ये क्या बोल गये जीतन राम मांझी? महिलाओं को लेकर दिया शर्मनाक बयान, अमीरों के बच्चों को बताया..

Bihar Budget 2023
CM नीतीश कुमार

10 सालों में तीन गुना बढ़ा बजट का आकार

वित्तमंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बिहार का बजट आकार (Bihar Budget 2023) 10 सालों में तीन गुणा बढ़कर गया है। विकास दर के मामले में बिहार देश में तीसरे स्थान पर है। बिहार सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए नारी शक्ति योजना में 60 करोड़ रुपये खर्च करेगी। साथ ही साइकिल योजना के तहत प्रदेशभर में 50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

जातीय जनगणना पर बोलते हुए वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि नीतीश सरकार जातीय जनगणना करा रही है, जो इसी साल मई महीने में पूरा हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button