ज्योतिषज्योतिषलाइफस्टाइल

Chandra Grahan 2022 : इस दिन लगेगा चंद्रग्रहण, डेट कर लें नोट, 15 दिनों में दो ग्र’हण डालेंगे ये अ’शुभ प्रभाव

Chandra Grahan 2022 : आज साल का आखिरी सूर्य ग्र’हण लगा। आइसलैंड से ग्रहण की शुरुआत हुई। भारत में यह शाम 4 बजकर 29 मिनट पर लगा, जो शाम 6 बजकर 9 मिनट पर खत्म हुआ लेकिन अब ठीक 15 दिनों के बाद कार्तिक महीने की पूर्णिमा पर साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है।

इस तारीख़ को लगेगा चंद्रग्रहण

8 नवंबर को पूर्ण चंद्रग्रहण होगा और ये भारत में भी दिखेगा। भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण शाम करीब साढ़े 5 बजे के बाद शुरू होकर शाम 6.19 तक रहेगा। करीब डेढ़ घंटे के इस ग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा। भारत के अलावा यह उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, उत्तरी प्रशांत महासागर और हिंद महासागर में दिखेगा।

अ’सर पड़ना तय

ज्योतिषविदों की माने तो 15 दिनों में दो ग्रहण का दुनिया पर असर पड़ना तय है। प्राकृतिक आ’पदाएं आ सकती हैं या मौसम में अचानक बदलाव हो सकता है। देशों के बीच त’नाव बढ़ सकता है, दो देशों के बीच सीमा वि’वाद उभर सकता है, विकास की गति धीमी हो सकती है, व्यापारिक वर्ग में चिं’ता बढ़ सकती है।

बरतें ये सावधानी

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण एक अ’शुभ घटना है, जिसका हमारे जीवन पर न’कारात्मक अ’सर पड़ता है इसलिए ग्रहण के अ’शुभ प्रभावों से बचने के लिए कई उपाय बताए जाते हैं। ग्रहण काल में मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान भोजन नहीं करना चाहिए। ग्रहण लगने के कुछ समय पहले खाद्य पदार्थों में कुश या तुलसी के पत्ते डाल देना चाहिए और ग्रहण के समाप्त हो जाने के बाद इसे घर से बाहर फेंक दें। चंद्र ग्रहण के बाद स्नान सबसे पहले करें और उसके बाद घर में गंगाजल का छि’ड़काव जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button