खेल

Cricket in Olympics : ओलंपिक में शामिल होगा क्रिकेट!, खेलों के महाकुंभ में भी दिखेगा सूर्यकुमार यादव का जादू!

Cricket in Olympics : अमेरिका में होने वाले ओलंपिक 2028 में क्रिकेट (Cricket in Olympics) शामिल करने को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। लॉस एंजिलिस (Los Angeles) में होने वाले खेलों के महाकुंभ यानी ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल (Cricket in Olympics) होने की उम्मीद बढ़ गई है क्योंकि इस पूरे मामले में अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी ICC ने अपना पूरा प्लान ओलंपिक गेम्स ऑर्गेनाइजिंग कमिटी को भेज दिया है।

इस महीने होगा आखिरी फैसला

बताया जा रहा है कि ICC द्वारा भेजे गये प्लान पर लंबे विचार-विमर्श के बाद अक्टूबर महीने के आखिरी तक फैसला हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक ICC ने ओलंपिक में क्रिकेट (Cricket in Olympics) को शामिल करने के लिए जो प्लान भेजा है, वो ओलंपिक को ध्यान में रखकर काफी छोटा है।

बताया जा रहा है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी ICC ने पुरुष और महिला क्रिकेट की 6-6 टीमों की सिफारिश (Cricket in Olympics) की है। साथ ही ये भी ध्यान में रखा गया है कि सभी मैच एक ही जगह पर आयोजित किए जा सके ताकि ओलंपिक का बजट न बढ़ सके। ये सभी मैच क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट में होंगे।

ये भी पढ़ें : Shubhman Gill : शुभमन गिल की इस काबिलियत के मुरीद हुए संजय मांजरेकर, महेन्द्र सिंह धोनी से कर दी तुलना

2028 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस में होगा ओलंपिक

ICC ने भेजा छोटा प्रपोजल

फिलहाल अब इस पूरे मसौदे (Cricket in Olympics) पर IOC यानी इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (International Olympic Committee) को ही फैसला लेना है। बताया जा रहा है कि ओलंपिक 2028 के लिए नये खेलों की सूची इस साल मार्च तक तैयार हो जाएगी। इसके बाद मुंबई में होने वाले सत्र में अक्टूबर में मंथन होने के बाद फैसला लिया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार क्रिकेट के साथ-साथ ब्रेक डांसिंग, कराटे, किक बॉक्सिंग, बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, स्कवॉश और मोटरस्पोर्ट को भी ओलंपिक 2028 का हिस्सा बनाने वाली लिस्ट में शामिल किया गया है।

हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि 2028 में होने वाले लॉस एजिलिस (Los Angeles) में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट (Cricket in Olympics) को शामिल किया जा सकता है क्योंकि टीमों को सीमित रखने के साथ ही एक ही जगह पर मैच कराने की सिफारिश की गई है। हालांकि इन 6 टीमों के बीच किस तरह से मुकाबला होगा, इसकी जानकारी सामने नहीं आयी है। हालांकि ये कहा जा रहा है कि ICC का प्रपोजल स्वीकार होने के बाद महिला और पुरुष की टी-20 टीमों की रैंकिंग के हिसाब से टॉप 6 टीमें भाग ले सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button