राष्ट्रीय

Earthquake again : भूकंप के तेज झटके फिर किए गये महसूस, धरती कांपने के बाद घरों से बाहर भागे लोग

Earthquake again : देश में एकबार फिर भूकंप (Earthquake again) के तेज झटके महसूस किए गये हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। स्थानीय लोग अबतक दहशत में हैं।

इन इलाकों में महसूस हुए झटके

भूकंप (Earthquake again) के ये तेज झटके मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में महसूस किए गये हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केन्द्र ग्वालियर से 28 किमी दूर जमीन से 10 किमी नीचे थे।

Earthquake again
भूकंप के झटके किए गये महसूस

घरों से बाहर निकले डरे-सहमे लोग

मध्यप्रदेश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर समेत आसपास के इलाकों में सुबह 10 बजकर 39 मिनट पर भूकंप (Earthquake again) के झटके महसूस किए गये। इसका केन्द्र सूरजपुर के भटगांव से 11 किमी दूर बताया जा रहा है। इससे पहले भी भारत में भूकंप के कई झटके बीते दिनों में महसूस किए गये हैं।

ये भी पढ़ें : Rabri Devi on Samrat Chaudhary : सम्राट चौधरी के बिहार बीजेपी अध्यक्ष बनते ही राबड़ी देवी का तंज, कहा : बनिया लोगों से….

मंगलवार की रात को भी भूकंप (Earthquake again) के तेज झटके दिल्ली-NCR, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गये थे। उस वक्त भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान का हिंदकुश क्षेत्र था। भूकंप के तेज झटकों के बाद लोग सहम गये थे और अपने घरों से बाहर निकल आए थे।

EARTHQUAKE AGAIN

कैसे आता है भूकंप?

विशेषज्ञों की माने तो भूकंप ((Earthquake again))के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है। दरअसल, पृथ्वी के अंदर 7 प्लेटें होती है, जो लगातार घूमती रहती है लेकिन जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बनता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं।

Earthquake again

सतह के कोने मुड़ जाने के बाद वहां प्रेशर बनता है और प्लेट्स टूटने लगती है। इनके टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती हैं, जिसकी वजह से धरती हिलने लगती है। इसे ही भूकंप कहा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button