राष्ट्रीय

रूस-यूक्रेन यु’द्ध के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, कहा : हर हाल में आज ही कीव छोड़ दें भारतीय

Russia-Ukraine War News : रूस और यूक्रेन के बीच जारी यु’द्ध के बीच भारतीय दूतावास ने स’ख्त एडवाइजरी जारी कर दी है। यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थिति बिगड़ती देख वहां फंसे भारतीयों के लिए सख्त एडवाइजरी जारी हुई है। इसमें कहा गया है कि सभी भारतीय नागरिक और छात्र कीव को आज ही छोड़ दें।

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

इस एडवाइजरी में कहा गया है कि कीव छोड़ने के लिए जो साधन उनको मिले, उसे तुरंत पकड़कर वे वहां से निकल जाएं। यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास की तरफ से कहा गया है कि ट्रेन या जो भी साधन मिले, उसे पकड़कर कीव से बाहर निकल जाएं।

विदित है कि रूसी सेना तेजी से कीव की तरफ आगे बढ़ रही है। कीव पर कब्जे के लिए रूस की तरफ से बहुत बड़ा मिलिट्री काफिला भेजा गया है। रूस का 64 किमी (40 मील) लंबा काफिला कीव की तरफ बढ़ रहा है, जिसके बाद ये आशंका जतायी जा रही है कि यूक्रेन में हालात और भी बिगड़ने वाले हैं।

4 हजार लोगों की वतन वापसी

गौरतलब है कि यूक्रेन में करीब 20 हजार भारतीय मौजूद थे, जिनमें से अधिकतर वहां मेडिकल की पढ़ाई करने गये थे। इनमें से 4 हजार से अधिक लोग वापस भारत आ चुके हैं। शेष को निकालने को लेकर लगातार मोदी सरकार की तरफ से “ऑपरेशन गंगा” चलाया जा रहा है।

“ऑपरेशन गंगा” से जुड़ेगी वायुसेना

सूत्रों के मुताबिक ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय नागरिकों को तेजी से निकालने के लिए पीएम मोदी ने भारतीय वायु सेना को भी इस ऑपरेशन से जुड़ने के लिए कहा है। इंडियन एयरफोर्स के कई C-17 ग्लोबमास्टर विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान भर सकते हैं।

इसके साथ ही इस काम में तेजी लाने के लिए 4 मंत्रियों को भी जिम्मेदारी दी गई है। इसमें किरन रिजिजू स्लोवाकिया जाएंगे, वीके सिंह पोलैंड, ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया और मोलदोवा जाएंगे। वहीं, हरदीप सिंह पुरी हंगरी रवाना होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button