राष्ट्रीय

Corona virus : पुरुषों की मर्दा’नगी पर चो’ट कर रहा है कोरोना वायरस, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खु’लासा

Corona virus : कोरोना सं’क्रमण (Corona virus) को लेकर एक चौं’काने वाला खु’लासा हुआ है। एम्स की ताजा रिसर्च में चौं’काने वाली बात सामने आयी है कि कोरोना वायरस (Corona virus) सं’क्रमित पुरुषों की म’र्दान’गी पर चो’ट कर रहा है और प्र’जनन क्षमता को प्रभावित करता है। इससे सं’क्रमित शख्स के स्प’र्म-सी’मेन की गुणवत्ता में गिरावट आती है लिहाजा बड़ी आबादी को ना’मर्द होने का ख’तरा बढ़ गया है।

रिसर्च में चौं’काने वाला खु’लासा

एम्स के रिसर्च स्टडी के दौरान फ’र्टिलिटी की स’मस्या को लेकर चौं’काने वाली बात सामने आयी है। रिसर्च के मुताबिक कोविड-19 (Corona virus) से सं’क्रमित होने के बाद सी’मेन की क्‍वालिटी पहले जैसी नहीं रह जाती है। हालांकि, इस स्‍टडी में स्‍प’र्म में कोरोना वा’यरस (Corona virus) या उसके अंश पाए जाने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। पटना, दिल्‍ली और मंगलगिरी (आंध्र प्रदेश) AIIMS के विशेषज्ञों की टीम ने कोरोना सं’क्रमित पुरुषों की प्र’जनन क्षमता को लेकर स्‍टडी की है।

ये भी पढ़ें : Bihar Municipal Election: नगर निकायों में शपथ ग्रहण की तारीख का एलान, इस दिन कुर्सी संभालेंगे मेयर और पार्षद

रिसर्च में चौं’काने वाला खु’लासा

सी’मेन की गुणवत्ता हुई कमजोर

ये रिसर्च पटना AIIMS में अक्टूबर 2020 से अप्रैल 2021 के बीच एडमिट किए गये 19 से 43 साल आयु वर्ग के 30 पुरुष कोरोना सं’क्रमितों को इस स्टडी में सम्मिलित किया गया था। इनका पहला स्‍प’र्म का’उंट टेस्‍ट सं’क्रमण के तुरंत बाद किया गया था। दूसरी बार ढाई महीने के बाद इनका सी’मेन लेकर उसका विश्‍लेषण किया गया था। जांच में इन पुरुषों के सी’मेन में SARS-CoV-2 नहीं पाया गया लेकिन पहले टेस्‍ट में उनके सी’मेन की गुणवत्‍ता काफी कमजोर पाई गई।

हालांकि दोबारा जब इनके सी’मेन के सैंपल का टेस्‍ट किया गया, तब भी वह पूर्व के स्‍तर तक नहीं पहुंच सका था। बता दें कि स्‍प’र्म की गुणवत्‍ता को 3 मानकों के आधार पर आंका जाता है। पहला – स्‍प’र्म की संख्‍या, दूसरा – स्‍प’र्म का शेप और तीसरा – स्‍प’र्म का मूवमेंट।

पूरी दुनिया में हो रहा अध्ययन

क्यूरियस जर्नल ऑफ मेडिकल साइंस में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि पहले वी’र्य के नमूने के दौरान 30 में से 12 (40%) पुरुषों में शु’क्राणुओं की संख्या कम थी। ढाई महीने के बाद भी टेस्ट से पता चला 3 (10%) पुरुषों में शु’क्राणुओं की संख्या कम थी। पहले वी’र्य के नमूने में 30 प्रतिभागियों में से 10 (33%) में वी’र्य की मात्रा (जो प्रति सं’भोग 1.5 से 5 मिली के बीच होनी चाहिए) 1.5 मिली से कम पाई गई। फिलहाल ‘कोविड-19 के कारण पुरुषों की प्र’जनन क्ष’मता में आई कमी को लेकर पूरी दुनिया में अध्ययन किया जा रहा है। इन अध्ययनों का एक डेटा भी तैयार किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button