राष्ट्रीय

Earthquake : फिर हि’ली धरती, भू’कं’प के तेज झ’टके किए गये महसूस

Earthquake : भू’कं’प के तेज झ’टकों ने एकबार फिर दिल द’हला दिया है। 5.9 की तीव्रता से आए भू’कं’प (Earthquake) के झ’टकों से लोग है’रान और प’रेशान हो गये और जल्द ही अपने घरों से बाहर निकल सुरक्षित स्थानों पर चले गये। फिलहाल अभी तक किसी तरह के जा’नमा’ल के नु’कसान की खबर सामने नहीं आयी है।

भू’कं’प के तेज झ’टके

दरअसल, दिल्ली-NCR में भू’कं’प (Earthquake) के तेज झ’टके महसूस किए गये हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.9 थी। इसका केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 79 किमी दूर हिंदू कुश इलाका था। स्थानीय लोगों की माने तो धरती इतनी तेज हि’ली कि वे खौ’फज’दा हो गये। फिलहाल उन्हें बड़े ख’तरे का ड’र स’ताने लगा है।

ये भी पढ़ें : न्यायिक हि’रासत में भेजे गये नीतीश के मंत्री के भाई, जानिए क्या है पूरा मामला

भू’कं’प के झ’टके

नये साल पर भी आया था भू’कं’प

गौरतलब है कि दिल्ली – एनसीआर का इलाका भू’कं’प (Earthquake) के लिहाज से काफी सं’वेदनशी’ल माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर अधिक ती’व्रता का भू’कं’प आएगा तो बड़े स्तर पर त’बाही मचेगी। भू’कं’प दिल्ली में नए साल के पहले दिन यानी रविवार देर रात भी आया था। राष्ट्रीय भू’कं’प विज्ञान केंद्र ने बताया कि देर रात 1:19 बजे 3.8 तीव्रता का भू’कं’प आया था। इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। इसकी ग’हराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। हालांकि इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button