राष्ट्रीय

IAS Yashpal Garg : देवदूत बने ये IAS अफसर, शख्स को आया हा’र्ट अ’टैक तो CPR देकर बचायी जा’न, वीडियो वायरल

IAS Yashpal Garg : 2008 बैच के IAS अधिकारी यशपाल गर्ग (IAS Yashpal Garg) के इस वक्त खूब चर्चे हो रहे हैं और साथ ही उनकी दिलेरी की जमकर तारीफ हो रही है। हो भी क्यों नहीं…क्योंकि उन्होंने एक बुजुर्ग शख्स को मौ’त के मुं’ह से बाहर निकाला है। इस घ’टना का वीडियो इनदिनों सोशल मीडिया (Video Viral on Social Media) पर खूब वा’यरल भी हो रहा है।

CPR देकर IAS ने बचायी जा’न

दरअसल, चंडीगढ़ में तैनात स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग (IAS Yashpal Garg) की इन दिनों खूब तारीफ हो रही है। सोशल मीडिया पर वा’यरल हो रहे वीडियो में एक शख्स को कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन यानी सीपीआर (CPR) देते दिख रहे हैं।

बताया जा रहा है कि चंडीगढ़ के सेक्टर-41 के निवासी जनक लाल (Janak Lal) सुबह चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (Chandigarh Housing Board) के दफ्तर किसी काम से पहुंचे थे, तभी उन्हें हा’र्ट अ’टैक (Heart Attack) आ गया और वे वहीं पर गि’र पड़े। इस बीच जब IAS अफसर यशपाल गर्ग (IAS Yashpal Garg) को पता चला तो वे तुरंत दौड़ पड़े और एं’बुलें’स आने से पहले तक CPR देकर उनकी जा’न बचायी। फिलहाल जनक लाल को सेक्टर-16 स्थित सरकारी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में नि’गरानी में रखा गया है।

ये भी पढ़ें : ठंड में कच्चा लहसुन खाने से ख’त्म हो जाते हैं 11 रो’ग, इन ख’तरनाक बी’मारियों से रखता है दूर

IAS यशपाल गर्ग ने दिया CPR

सोशल मीडिया पर वीडियो वा’यरल

IAS अधिकारी यशपाल गर्ग (IAS Yashpal Garg) द्वारा दी जा रही CPR का वीडियो दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने भी ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। उन्होंने IAS अधिकारी यशपाल गर्ग (IAS Yashpal Garg) की तारीफ करते हुए लिखा है कि हर इंसान को CPR जरूर सीखना चाहिए।

CPR देने के बाद बोले यशपाल गर्ग

वहीं, इस घ’टना को लेकर IAS अधिकारी यशपाल गर्ग (IAS Yashpal Garg) ने बताया कि ‘मैं सीएचबी में अपने केबिन में था। इस बीच जनसंपर्क विभाग के निदेशक राजीव तिवारी (Rajiv Tiwari) मेरे चैंबर में भा’गे आए और बताया कि CHB सेक्रेटरी के चेंबर में एक शख्स गि’र गया है। मैं वहां गया और उसे सीपीआर दिया।’

ये भी पढ़ें : इन पत्तियों के सेवन से कंट्रोल होता है शुगर लेवल, जानिए पौधे का नाम और सेवन का तरीका

यशपाल गर्ग (IAS Yashpal Garg) ने ये भी बताया कि उन्हें CPR देने का कोई अनुभव नहीं है और नहीं कभी ट्रेनिंग ली है। उन्होंने हाल ही में एक न्यूज़ चैनल में एक डॉक्टर को म’रीज को CPR देकर ब’चाने का वीडियो देखा था, जो दो महीने पहले की घ’टना है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘मुझे पता है कि मैंने जो प्रक्रिया अपनायी, वह उचित नहीं हो सकती है लेकिन उस समय मेरे दिमाग में जो आया, मैंने वही किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button