लाइफस्टाइल

Garlic Benefits : ठंड में कच्चा लहसुन खाने से ख’त्म हो जाते हैं 11 रो’ग, इन ख’तरनाक बी’मारियों से रखता है दूर

Garlic Benefits (Lahsun Ke Fayde in Hindi) : आज के इस भा’गदौ’ड़ वाली जिंदगी में हर कोई फिट रहना चाहता है लिहाजा तंदरुस्त रहने के लिए लोग कई ज’तन करते हैं। कसरत करने के साथ-साथ आयुर्वेद का भी सहारा लेते है लेकिन आज आपको हम ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर किचन में मौजूद है और उसका सेवन करने से व्यक्ति फिट रह सकता है। जी हां, हम लहसुन (Garlic Benefits) की बात कर रहे हैं, जिसे खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ लोग इसे कई तरह के फायदे पाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।

लहसुन खाने से कई बी’मारि’यां होती हैं दू’र

लहसुन (Garlic Benefits) एक औषधीय खाद्य पदार्थ है, जो शरीर के कई रो’गों का ना’श (Garlic Benefits) करता है लेकिन जब आप ठंड के दिनों में इसका कच्चा सेवन करते हैं तो जाने-अनजाने शरीर के 11 रो’गों को दू’र कर देते हैं। लहसुन (Garlic Benefits) में विटामिन बी-6, विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन और मैग्‍नीज आदि जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। क्‍या आप जानते हैं कि रोजाना सुबह लहसुन की 2 कली खाने से आपको हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट की माने तो लहसुन की कली को खाली पेट (Garlic benefits with empty stomach) गुनगुने पानी के साथ खाने से कई तरह के लाभ मिलते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, कच्चा लहसुन खाने के 30 मिनट बाद तक आपको किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Nimbu Ke Fayde : सर्दियों में रोजाना करें नींबू का सेवन, होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

लहसुन खाने के हैं गजब के फायदे

ब्‍ल’ड प्रे’शर और ब्‍ल’ड क्‍लॉ’ट को करता है कम

विशेषज्ञों की माने तो लहसुन (Garlic Benefits) ब्‍ल’ड प्रे’शर को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह नाइट्रोजन ऑक्साइड और H2S जैसे दोनों वासोडिलेटिंग एजेंट के उत्पादन को उत्तेजित करता है। इसके अलावा यह वेसोकंसट्रिक्शन एजेंट के उत्पादन को कम करता है। न’सों में गं’दा को’लेस्ट्रॉल ज’म जाने से र’क्तचा’प उच्च (High blood pressure) हो जाता है। दोनों ही स’मस्याएं दिल की बी’मारी का ख’तरा बढ़ा देती हैं। आयुर्वेद कहता है कि हाई को’लेस्ट्रॉल और हाई ब्ल’ड प्रे’शर के म’रीज कच्चा लहसुन (Garlic Benefits) खाकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : इन पत्तियों के सेवन से कंट्रोल होता है शुगर लेवल, जानिए पौधे का नाम और सेवन का तरीका

ठंड में नहीं होता जुकाम – Raw Garlic Benefits

कच्चा लहसुन (Garlic Benefits) खाने से शरीर की रो’ग प्र’तिरोध’क क्षमता मजबूत होती है। इसका सबसे बड़ा फायदा जुकाम की बी’मारी में मिलता है। जिन लोगों की इम्युनिटी बूस्ट रहती है, उन्हें स’र्दी-जुकाम जैसे आम सं’क्रमण परेशान नहीं कर पाते हैं। एक स्टडी के मुताबिक, लहसुन का सेवन (Garlic Benefits) करने से आपके बी’मार पड़ने का ख’तरा 61 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

अ’ल्जाइमर और डिमेंशिया

फ्री-रेडिकल्स के कारण होने वाला ऑक्सीडेटिव स्ट्रे’स आपके दिमाग की उम्र बढ़ा देता है, जिसके कारण अ’ल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी दि’मागी बी’मारी हो सकती है लेकिन कच्चे लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का नु’कसान कम कर देते हैं।

लहसुन के फायदे अनेक

थ’कावट और क’मजोरी को करता है दू’र

एक्सपर्ट के मुताबिक कच्चे लहसुन का सेवन (Benefits of consuming raw garlic) एथलीट और स्पोर्ट्स प्लेयर के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि कई रिसर्च में इसे एथलीट परफॉर्मेंस को बढ़ाने वाला पाया गया है। लहसुन खाने (Garlic Benefits) से आपको रोजाना होने वाली थ’कावट और क’मजोरी से छुटकारा मिलता है।

हड्डियां रहती है मोटी

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की मो’टाई कम होने लगती हैं और वे कमजोर हो जाती हैं। आयुर्वेद में कच्चे लहसुन का सेवन (Garlic Benefits) हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद माना गया है। लहसुन खाने से महिलाओं में एस्ट्रोजन हॉर्मोन में इजाफा होता है, जो हड्डियों की मजबूती में अहम पाया गया है।

ये भी पढ़ें : सौंफ के ये हैं 21 सेहतमंद चमत्कारिक फायदे, रोजाना सेवन से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

डिटॉक्स करने वाला फूड

लेड जैसे मेटल शारीरिक अंगों के लिए ख’तरना’क होते हैं। यह शरीर में ज’हर बना देते हैं, जिसे टॉक्सिंस कहा जाता है लेकिन कच्चे लहसुन (Garlic Benefits) में मौजूद सल्फर कंपाउंड इन मेटल से होने वाले डै’मे’ज को ख’त्म करता है और शरीर को डि’टॉक्स करता है।

जो’ड़ों या मां’सपेशियों में द’र्द

अगर आपको बार-बार जोड़ों में द’र्द या म’सल्स में द’र्द होता है, तो यह शरीर में बढ़ रही इंफ्लामेशन का लक्षण होता है लेकिन कच्चे लहसुन (Garlic Benefits) में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो सू’जन को ख’त्म करके द’र्द से राहत देते हैं। वहीं, जाड़े में ठंड को दूर रखने के लिए भी लहसुन फायदेमंद होता है।

नोट : यह लेख सिर्फ और सिर्फ सामान्य तौर पर जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता लिहाजा अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button