खेल

Sachin Tendulkar : OMG! क्या हुआ था जब सचिन तेंदुलकर बीच सड़क हो गये थे बेहोश, जानिए मजेदार किस्सा

Sachin Tendulkar : मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) क्रिकेट (Cricket) के सर्वकालिक महानतम खिलाड़ी हैं। वे अपने 24 साल के करियर के दौरान फिट रहने के लिए तमाम उपाय करते थे ताकि वे मानसिक और शारीरिक तौर पर चुस्त रहे। मास्टर-ब्लास्टर (Sachin Tendulkar) अपने करियर के दौरान कई मर्तबा जख्मी हुए और कई जटिल ऑपरेशन की प्रक्रियाओं से भी गुजरे हैं।

फिट होने के लिए जोर आजमाइश

सचिन (Sachin Tendulkar) की माने तो करियर के अंतिम पड़ाव पर एक ऐसा भी वक्त आया, जब उनका शरीर अब अधिक मेहनत की गवाही नहीं दे रहा था। सचिन के मुताबिक लंदन में बाएं हाथ के ऑपरेशन के बाद वे क्रिकेट फील्ड पर दोबारा लौटने के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रहे थे। कुछ हफ्तों बाद ही चैंपियंस लीग (Champions League) 20-20 की शुरुआत होने वाली थी लिहाजा फिट होने के लिए कड़ी मेहनत शुरू कर दी।

ये भी पढ़ें : श्रेयस अय्यर की गेंदबाजी देख है’रान रह गये विराट कोहली, क्रिकेट पंडितों के भी उड़े हो’श

वर्ल्ड कप 2011 जीतने के बाद सचिन तेंदुलकर

ऑपरेशन के बाद लंदन से मुंबई लौटकर सचिन (Sachin Tendulkar) ने फिट होने के लिए कार्डियो व्यायाम के तहत साइकिल चलाने का फैसला लिया। इसमें सचिन के दोस्त अतुल (Atul) और फैजल (Faisal) ने भी साथ दिया। पहले दिन सचिन अपने दोस्तों के साथ तक़रीबन 40 मिनट साइकिल चलाने के बाद बांद्रा में मैरी चर्च की ओर जाने वाली खड़ी चढ़ाई पर साइकिल दौड़ाने का फैसला लिया।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के इस निर्णय पर उनके साथी फैजल ने हामी नहीं भरी और साथ जाने से साफ इंकार कर दिया लेकिन मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर कहां मानने वाले थे। वे दूसरे दोस्त अतुल के साथ खड़ी चढ़ाई पर साइकिल दौड़ाने लगे।

राहुल द्रविड़ के साथ समुद्र किनारे जॉगिंग करते सचिन तेंदुलकर

..जब आंखों के सामने छाया अंधेरा

ऊपर पहुंचने पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और अतुल की सांसें फूलने लगीं लेकिन फिर सचिन (Sachin Tendulkar) ने एक मर्तबा और साइकिल चढ़ाने की बात कही। इस दफ़ा सचिन तेंदुलकर जब ऊपर पहुंचे तो उनकी तबीयत बिगड़ने लगी और तेज़ चक्कर आने लगे। हालांकि सचिन ने खुद को संभालते हुए थोड़ा पानी लिया और फिर स्ट्रेचिंग करने लगे लेकिन हालात में कुछ सुधार नहीं हुआ। उनकी आंखों के सामने अंधेरा छाने लगा और वे सड़क की डिवाइडर पर ही हाथ फैलाकर बैठ गये।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की इस हालत को देख उनके दोस्त अतुल घबरा गये और आनन-फानन में पेड़ की बड़ी-बड़ी पत्तियां तोड़कर लाए और पंखा झलने लगे।

बेटे अर्जुन तेंदुलकर के साथ सचिन तेंदुलकर

सदमे में आ गया ऑटो ड्राइवर

तेज चक्कर के बाद स्थिति में कोई सुधार न होता देख सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने एक ऑटो रिक्शा रुकवाया और फिर उसकी पिछली सीट पर लेटने के लिए कहने लगे। अतुल जबतक ऑटो रिक्शा वाले से बातें करते, तबतक लिटिल चैंपियन (Sachin Tendulkar) पिछली सीट पर जाकर लेट गये। सचिन (Sachin Tendulkar) की ये हालत देख ड्राइवर भी सदमे में आ गया। पांच मिनट बाद जब सचिन नॉर्मल हुए, तब उन्होंने ऑटो रिक्शा ड्राइवर को मदद के लिए धन्यवाद कहा और सौ रुपये दिये।

हालात में सुधार होने के बाद एकबार फिर सचिन (Sachin Tendulkar) अपने दोस्त अतुल के साथ ढलान पर साइकिल लेकर दौड़ने लगे। ढलान के नीचे उनका दूसरा दोस्त फैजल इंतज़ार कर रहा था। हालांकि इन सब वजहों के बाद भी सचिन की ट्रेनिंग नहीं रूकी और वे पूर्व की भांति ही नियमित वर्जिश करते रहे।

इन हालातों को देखने के बाद ये समझा जा सकता है कि कोई क्रिकेटर या एथलीट खुद को खेल के अनुरुप ढालने या फिट करने के लिए कितनी जद्दोजहद करता है। मौजूदा दौर के भारतीय क्रिकेट टीम (Indian National Cricket Team) के खिलाड़ी और एथलीट भी खुद को हर चुनौतियों का सामना करने के लिए काफी तगड़ी मेहनत करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button