राष्ट्रीय

Turkey Earthquake : भूकं’प में म’रने वालों की संख्या हुई 1300 पार, हर तरफ त’बाही, भारत ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ

Turkey Earthquake : तुर्की में 7.8 तीव्रता के भी'षण भूकं'प के बाद 1300 से अधिक लोगों की मौ'त हो चुकी है. हर तरफ त'बाही के मंजर दिखायी दे रहे हैं.

Turkey Earthquake : तुर्की में 7.8 तीव्रता के भीषण भूकं’प (Turkey Earthquake) के बाद चारों तरफ त’बाही के मंजर दिखायी दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि भूकं’प (Turkey Earthquake) ने भारी त’बाही मचायी है और अबतक 1300 से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है, जबकि 5,000 से अधिक लोग बु’री तरह से ज’ख्मी बताए जा रहे है.

तुर्की में भारी त’बाही

जानकारी के मुताबिक इस भीषण भूकं’प (Turkey Earthquake) में 2818 इमारतें पूरी तरह से धा’राशा’यी हो गई हैं, वहीं बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑ’परेशन जारी है. इस त’बाही के बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने इ’मरजेंसी मीटिंग की है और पी’ड़ितों की हरसंभव मदद की बात कही है.

ये भी पढ़ें : महज 80 रुपये के लिए BSF जवान ने दुकानदार को मा’री गो’ली, इलाके में मची स’नस’नी

TURKEY-EARTHQUAKE
तुर्की में भूकं’प के बाद की त’बाही

भारत ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ

वहीं, तुर्की की मदद करने के लिए भारत ने हाथ बढ़ाया है. भी’षण भूकं’प से मची त’बाही से निपटने के लिए भारत ने सहायता मिशन तैयार कर लिया है. पी’ड़ितों की सहायता के लिए भारत की ओर से NDRF की दो टीमें भेजी जा रही है. इसके साथ ही भारत दवाइयों के साथ-साथ भारी मात्रा में राहत सामग्री भी भेज रहा है.

TURKEY EARTHQUAKE-ME TABAHI
TURKEY EARTHQUAKE

6 बार महसूस किए गये झ’टके

दरअसल, तुर्की में भूकं’प (Turkey Earthquake) स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर आया. तुर्की के गाजियांटेप में भूकं’प के तेज झ’टके महसूस किए गये. बताया जा रहा है कि भूकं’प (Turkey Earthquake) के दौरान कम से कम 6 बार झ’टके महसूस किए गये. भूकं’प के झ’टके लेबनान और सीरिया में भी महसूस किए गये. दमिश्क में भी भू’कंप के झ’टकों के बाद सड़कों पर निकल आए. लेबनान में करीब 40 सेकेंड तक भूकं’प के झ’टके महसूस किए गये.

TURKEY EARTHQUAKE_03
TURKEY EARTHQUAKE

तुर्की में कहरामनमारस में इस भूकं’प की वजह से जोरदार ध’माका हुआ है और आ’ग की ऊंची-ऊंची ल’पटें उठने लगीं. यह झ’टका राजधानी अंकारा समेत तुर्की के दूसरे शहरों में भी महसूस किया गया. भूकं’प की वजह से तुर्की का एक शॉपिंग मॉल भी गि’र गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button