राष्ट्रीय

7th Pay Commission : केन्द्रीय कर्मियों को इतने महीने का मिलेगा एरियर, जानिए कितनी बढ़कर आएगी तनख्वाह

7th Pay Commission : केन्द्रीय कर्मचारियों के एरियर को लेकर बड़ी खबर आ रही है। दरअसल, केन्द्र की मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मियों (7th Pay Commission) के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है। इसके साथ ही पेंशनर्स DR में भी 4 फीसदी की वृद्धि की है। इस इजाफे के बाद अब केन्द्रीय कर्मियों का DA 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है, जिसका सीधा लाभ अब 47 लाख से अधिक कर्मियों और 69 लाख से अधिक पेंशनर्स को मिलेगा।

मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला

इसके साथ ही मोदी सरकार ने एक और बड़ा फैसला (7th Pay Commission) लिया है कि केन्द्रीय कर्मचारियों को दो महीने का एरियर भी मिलेगा क्योंकि DA और DR में हुआ इजाफा 1 जनवरी से लागू माना जाएगा लिहाजा जनवरी और फरवरी का बढ़ा हुआ DA एरियर के तौर पर मिलेगा।

7th Pay commission

मोदी सरकार (7th Pay Commission) द्वारा महंगाई भत्ता में हुई इस बढ़ोत्तरी के बाद अब सरकार पर प्रत्येक साल 12 हजार 815 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा। आपको बता दें कि DA में ये इजाफा 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद की गई है। ये वृद्धि पहले 6 माह जनवरी से जून 2023 तक के लिए की गई है।

ये भी पढ़ें : Old Pension Scheme : सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी, पुरानी पेंशन योजना की मांग पर सरकार का बड़ा एलान

7th Pay Commission
PM मोदी, राजनाथ सिंह और अमित शाह
7th Pay commission

इतनी बढ़कर आएगी तनख्वाह

दरअसल, अगर किसी कर्मचारी (7th Pay Commission) का बेसिक पे हर महीने 25 हजार 500 रुपये हैं। इस तरह 38 फीसदी पर उसे 9690 रुपये DA के तौर पर मिलता था लेकिन अब 4 फीसदी के इजाफे के बाद ये 10 हजार 710 रुपये हो जाएगा यानी कर्मचारी की तनख्वाह में हर महीने 1020 रुपये की वृद्धि हो जाएगी। मार्च के महीने की पेमेंट में जनवरी और फरवरी का एरियर जुड़कर आएगा। इसके साथ ही मार्च का DA भी आएगा लिहाजा कर्मी की तनख्वाह में 2060 रुपये इस महीने बढ़कर आएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button