राष्ट्रीय

Earthquake : भूकंप के तेज झटकों से हिली धरती, घरों से बाहर भागे लोग, दहशत में नागरिक

Earthquake : भूकंप (Earthquake) के तेज झटके एकबार फिर महसूस किए गये हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6 मापी गई है। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। स्थानीय लोग अबतक दहशत में हैं।

भूकंप के तेज झटके

रविवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गये हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6 मापी गई है। भारत के कई प्रदेशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गये हैं। भारत के जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गये हैं।

ये भी पढ़ें : Big Accident : भीषण सड़क हादसे में एक ही परिवार के 10 लोगों की दर्दनाक मौत, मची चीख-पुकार

Earthquake

यहां था भूकंप का केन्द्र

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप (Earthquake) का केन्द्र अफगानिस्तान और तजाकिस्तान के बॉर्डर पर 223 किमी की गहराई में था। वहीं, पाकिस्तान के एबटाबाद, इस्लामाबाद, पेशावर, स्वात, हरिपुर, मलकंद, बटग्राम में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गये हैं।

Earthquake

कैसे आता है भूकंप?

विशेषज्ञों की माने तो भूकंप ((Earthquake) के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है। दरअसल, पृथ्वी के अंदर 7 प्लेटें होती है, जो लगातार घूमती रहती है लेकिन जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बनता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं।

earthquake

सतह के कोने मुड़ जाने के बाद वहां प्रेशर बनता है और प्लेट्स टूटने लगती है। इनके टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती हैं, जिसकी वजह से धरती हिलने लगती है। इसे ही भूकंप कहा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button