राष्ट्रीय

Bhukamp Ka Khatra : तुर्की जैसा आया भूकंप तो मिनटों में तबाह हो जाएगा भारत का ये शहर, जानिए क्यों

Bhukamp Ka Khatra : तुर्की और सीरिया में आए महाविनाशकारी भूकंप के बाद भारत में भी लोग दहशतजदा है लिहाजा विशेषज्ञ इस प्रदेश के लोगों को लगातार चेता रहे हैं।

Bhukamp Ka Khatra : तुर्की और सीरिया में आए महाविनाशकारी भूकंप (Bhukamp Ka Khatra) के बाद पूरी दुनिया दहशत के साये में जी रही है। खासकर भारत के लोग काफी परेशान है क्योंकि भारत का लगभग 59 फीसदी भू-भाग अलग-अलग तीव्रता के भूकंपों के प्रति काफी संवेदनशील है।

इस इलाके में भूकंप का अधिक खतरा

दरअसल, 8 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के शहर और कस्बे जोन-5 में आते हैं और इन इलाकों में सर्वाधिक भूकंप का खतरा (Bhukamp Ka Khatra) है। भूकंप के खतरे से देश की राजधानी दिल्ली भी अछूती नहीं है। ये पूरा इलाका जोन-4 में आता है, जो दूसरी सबसे ऊंची कैटेगरी है। भारत में भूकंप को लेकर NGRI ने चेताते हुए बड़ी बात कही है।

ये भी पढ़ें : Bhukamp ke Jhatke : भूकंप के तेज झटकों से हिली धरती, घर से बाहर निकले सहमे लोग

Bhukamp Ka Khatra
इस शहर पर भूकंप का अधिक खतरा

तुर्की जैसा आया भूकंप तो….

NGRI के मुताबिक भारत में तुर्की जैसा भूकंप (Bhukamp Ka Khatra) उत्तराखंड में आने की आशंका अधिक है। खासकर उत्तराखंड का पिथौरागढ़, जो लगातार भू-गर्भीय हलचल को लेकर जाना जाता है। यहां के लोगों की माने तो शायद ही कोई ऐसा हफ्ता गुजरा हो, जब धरती नहीं डोली हो। चीन और नेपाल के बॉर्डर पर बसा ये इलाका भूकंप को लेकर काफी संवेदनशील है।

पिथौरागढ़

विशेषज्ञों ने बतायी ये बड़ी वजह

जानकारों की माने तो यहां 24 घंटे के भीतर 2000 से अधिक भूकंप के झटके (Bhukamp Ka Khatra) आते रहते हैं लेकिन इन झटकों की तीव्रता इतनी कम होती है कि इसका आभास नहीं हो पाता है। विशेषज्ञों की माने तो इस इलाके में इंडियन प्लेट लगातार एशियाई प्लेट की तरफ खिसक रहे हैं, जिसकी वजह से लगातार भूकंप के झटके महसूस होते हैं लिहाजा इस इलाकों को लेकर खास सतर्कता बरतने की जरूरत है।

विशेषज्ञों के मुताबिक पिथौरागढ़ का धारचूला और मुनस्यारी पर सबसे अधिक खतरा (Bhukamp Ka Khatra) है, जो धरती के डोलने पर बड़ी आफत को दावत दे सकता है। लोगों की माने तो यहां इमारतें एक-दूसरे से काफी जुड़ी हुई हैं, जो अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। फिलहाल लोगों को भूकंपरोधी तकनीक से मकान बनाने के बारे में जानकारियां दी जा रही हैं।

कैसे आता है भूकंप?

विशेषज्ञों की माने तो भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है। दरअसल, पृथ्वी के अंदर 7 प्लेटें होती है, जो लगातार घूमती रहती है लेकिन जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बनता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं।

सतह के कोने मुड़ जाने के बाद वहां प्रेशर बनता है और प्लेट्स टूटने लगती है। इनके टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती हैं, जिसकी वजह से धरती हिलने लगती है। इसे ही भूकंप कहा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button