राष्ट्रीय

Earthquake : भूकंप के तेज झटके किए गये महसूस, 7.1 की तीव्रता से कांपी धरती, अलर्ट जारी

Earthquake : भूकंप के एकबार फिर तेज झटके महसूस किए गये हैं। भूकंप (Earthquake) के शक्तिशाली झटके महसूस किए जाने के बाद अफरा-तफरी मच गई और लोग अपने घरों से बाहर निकल गये।

महसूस किए गये भूकंप के तेज झटके

भूकंप (Earthquake) का ये तेज झटका न्यूजीलैंड में महसूस किया गया है, जहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई है। भूकंप के झटकों के बाद सुनामी का भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। भूकंप के ये झटके न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप पर महसूस किए गये हैं। इसका केन्द्र जमीन से 10 किमी अंदर बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : Bhukamp Ka Khatra : तुर्की जैसा आया भूकंप तो मिनटों में तबाह हो जाएगा भारत का ये शहर, जानिए क्यों?

न्यूजीलैंड में भूकंप के तेज झटके
earthquake

ये भी पढ़ें : Mukhtar Ansari : मुख्तार अंसारी का शार्प शूटर बिहार में गिरफ्तार, एक्शन में UP पुलिस, जानिए अरेस्टिंग के पीछे की दिलचस्प कहानी

सुनामी

सुनामी का भी अलर्ट जारी

भूकंप (Earthquake) के तेज झटकों के बाद जानकारों की माने तो भूकंप के एपिकसेंटर से 300 किलोमीटर के दायरे में सुनामी आ सकती है। फिलहाल अबतक जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आयी है। गौरतलब है कि बीते महीने भी तुर्किए और सीरिया में विनाशकारी भूकंप आया था, जहां हजारों लोगों की मौत हो गई थी।

EARTHQUAKE

तुर्किए और सीरिया में आया था भूकंप

तुर्किए और सीरिया में भूकंप (Earthquake) की तीव्रता 7.8 मापी गई थी, जिसके बाद 50 हजार से अधिक लोगों की जान चली गई थी। लाखों की संख्या में लोग बेघर हो गये थे।

कैसे आता है भूकंप?

विशेषज्ञों की माने तो भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है। दरअसल, पृथ्वी के अंदर 7 प्लेटें होती है, जो लगातार घूमती रहती है लेकिन जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बनता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं।

सतह के कोने मुड़ जाने के बाद वहां प्रेशर बनता है और प्लेट्स टूटने लगती है। इनके टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती हैं, जिसकी वजह से धरती हिलने लगती है। इसे ही भूकंप कहा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button